2016 में नोटबंदी के समय का सीसीटीवी रिकॉर्ड सभी बैंकों को रखना होगा- आरबीआई

मुंबई– रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने देश के सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 2016 में हुए नोटबंदी के समय की CCTV रिकॉर्डिंग को संभाल कर रखें। क्योंकि जांच एजेंसियां उस समय के कई मामलों की जांच कर रही हैं, जो कई अदालतों में अभी लंबित हैं। इसलिए CCTV वीडियो फुटेज को अभी संभालकर रखें, जिससे अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिल सके। 

RBI ने अपने आदेश में कहा है कि सभी बैंक 8 नवंबर 2016 से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक के वीडियो फुटेज को अभी सेेफ रखें, क्योंकि जांच एजेंसियां गैर-कानूनी तरीके के नए नोटों के कलेक्शन करने की जांच कर रही हैं। दरअसल सरकार ने कालाधन रखने वालों और आतंकवाद को फाइनेंशियल सपोर्ट को रोकने के उद्देश्य से नोटबंदी लागू किया था। इस दौरान लोगों को बंद किए गए नोटों को अपने बैंक अकाउंट में जमा करने का मौका दिया गया था। 

नोटबंदी में सरकार ने 500 और 1,000 रुपए के उस समय प्रचलन में रहे नोटों को बंद कर उनके स्थान पर 500 रुपए और 2,000 रुपए के नए नोट जारी किए। RBI के डेटा के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 99% से ज्यादा 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोट बैंकिंग सिस्टम में वापस आ गए।रिपोर्ट में बताया गया कि नोटबंदी के दौरान 15 लाख 41 हजार करोड़ रुपये चलन में थे, जिसमें से 15 लाख 31 हजार करोड़ रुपये अब तक वापस आ चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *