LIC चेयरमैन को एक्सटेंशन, 9 महीने का मिला सेवा विस्तार, मोहंती का पत्ता कटा

मुंबई-देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमानिगम (LIC) के चेयरमैन एम. आर. कुमार को 9 महीने का एक्सटेंशन मिल गया है। वे इसी महीने की 30 तारीख को रिटायर हो रहे थे। आज जारी आदेश में उन्हें 13 मार्च 2022 तक का एक्सटेंशन मिल गया है। उसके बाद वे 62 साल की उम्र तक चेयरमैन बने रहेंगे। 

इस वजह से अब एसके मोहंती का पत्ता कट गया है। वे चेयरमैन की रेस में सबसे आगे थे। अब उन्हें दो साल तक इंतजार करना होगा। अप्वाइंटमेंट कमिटी ऑफ द कैबिनेट ने इस संबंध में आज आदेश जारी किया। दरअसल अप्रैल में सरकार ने बीमा कंपनियों के चेयरमैन की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाकर 62 साल कर दिया है। इस तरह से एलआईसी के चेयरमैन एम. आर कुमार को दो साल का और कार्यकाल मिलेगा। हालांकि इससे पहले वे इसी महीने रिटायर हो रहे थे। पर उनको 9 महीने का एक्सटेंशन दिया गया है।  

एमआर कुमार सीधे जोनल मैनेजर से चेयरमैन बने थे। वे पहले एलआईसी के अधिकारी थे, जो सीधे जोनल मैनेजर से चेयरमैन बने थे। इसके पहले एलआईसी के एमडी ही चेयरमैन बनते थे। वे 14 मार्च 2019 को चेयरमैन बने थे। हालांकि अप्रैल में बदले गए नियम के बाद अब केवल एमडी ही चेयरमैन बन सकते हैं। जोनल मैनेजर सीधे चेयरमैन नहीं बन सकता है।  

दरअसल देश का सबसे बड़ा आईपीओ एलआईसी ला रही है और माना जा रहा है कि इसी वजह से एम आर कुमार को एक्सटेंशन मिला है। इस तरह के मामलों में अमूमन एक्सटेंशन मिल जाता है। जब देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के सहयोगी बैंकों का उसमें विलय हो रहा था तब अरुंधति भट्‌टाचार्य को एक्सटेंशन मिला था। जब कमोडिटी के रेगुलेटर का विलय सेबी में हो रहा था, उस समय यू.के सिन्हा को एक्सटेंशन मिला था।  

एम आर कुमार के एक्सटेंशन से अब एस.के मोहंती का पत्ता कट गया है। दरअसल पहले के नियमों के मुताबिक, मोहंती चेयरमैन के दावेदार थे। वे फरवरी में एमडी बने थे और उनका कार्यकाल अभी काफी लंबा बाकी था। पर नए नियम में यह भी हटा दिया गया है। नए नियम में चेयरमैन के लिए कोई लंबे कार्यकाल की जरूरत नहीं है। मोहंती से पहले हालांकि सीनियर एमडी में तीन एमडी थे, पर उनका कार्यकाल कम था। इसलिए मोहंती दावेदार माने जाते थे।  

इससे पहले पिछले महीने ही दो नए एमडी के नामों की घोषणा की गई थी। इसमें जुलाई में एमडी विपिन कुमार के रिटायर होने के बाद आइप मिनी को एमडी नियुक्त किया जाएगा। सितंबर में मुकेश गुप्ता जब रिटायर होंगे तो उनकी जगह पर बीसी पटनायक को लाया जाएगा। अगले साल राजकुमार रिटायर होंगे तो उनकी जगह पर दिनेश भगत को लाए जाने की योजना है। इन सभी नामों को एमडी के रूप में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। दरअसल LIC में 4 MD के पद हैं। इसमें से एक MD कापद जनवरी में खाली हुआ था। टीसी सुशील कुमार की जगह पर LICहाउसिंग के CEO एस. के. मोहंती को 1 फरवरी को MD बनाया गयाथा।  

राजकुमार के पास ही LIC के IPO की जिम्मेदारी है क्योंकि उनके पासकाफी समय अभी है। इसी वित्त वर्ष में LIC का IPO आने की उम्मीद है।सरकार इसके जरिए 90 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। एम. आर कुमार दिल्ली के जोनल मैनेजर थे। LIC के इतिहास में पहली बार किसीजोनल मैनेजर को चेयरमैन बनाया गया था।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *