एफडी के लिए ये हैं बेहतर स्कीम, अच्छा ब्याज और बीमा के साथ मिलता है फायदा

मुंबई– लोग सुरक्षित निवेश के लिए अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराते हैं। FD की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपका पैसा तो सुरक्षित रहता ही है साथ में निश्चित रिटर्न भी मिलता है, लेकिन FD में निवेश करने के कई अन्य फायदे भी हैं। जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं रहता है। आज हम आपको FD के ऐसे 7 फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपका जानना जरूरी है। 

टैक्स सेविंग FD यानी 5 साल की FD में निवेश करने पर आपको आयकर में भी छूट मिलती है। इसमें जमा मूलधन के साथ ही ब्याज पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना होता। 

अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप FD पर लोन ले सकते हैं। सहूलियत के अनुसार आप इसका भुगतान कर सकते हैं। आप FD की वैल्यू का 90% तक लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी FD की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है। अगर आप FD पर लोन लेते हैं तो आपको FD पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए कि आपकी FD पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। 

FD का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको निवेश की शुरुआत में ही बता दिया जाता है कि मैच्योरिटी पर आपको कितना फायदा होगा। इसमें कोई जोखिम नहीं है। किसी भी स्थिति में न तो उससे ज्यादा पैसा मिलता है और न ही कम। HDFC बैंक, DCB बैंक और ICICI बैंक अपने ग्राहकों को इंश्‍योरेंस के साथ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप इन बैंक में FD करते हैं तो आपको फ्री में हेल्थ इंश्योरेंस भी मिल सकता है। 

पूंजी की सुरक्षा और ब्याज की निश्चित दर के अलावा FD के साथ लिक्विडिटी भी रहती है। आवश्यकता के समय इन्हें कभी भी तुड़वाया जा सकता है। आप चाहें तो FD को मैच्योरिटी तक जारी रख सकते हैं। मैच्योरिटी की अवधि से पहले भी इसे भुनाया जा सकता है। हालांकि ऐसा करने पर बैंक आपसे कुछ चार्ज वसूलता है जो काफी कम होता है। 

ज्यादातर बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर क्रेडिट कार्ड देते हैं। बैंक में FD की रकम का 80-85% तक क्रेडिट लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड मिल सकता है। ऐसा ऑफर उन लोगों के लिए अच्‍छा है, जिनका कोई क्रेडिट स्‍कोर नहीं है या जो लो क्रेडिट स्‍कोर वाले हैं। FD पर क्रेडिट कार्ड लेने से बैंक आपके डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च के लिए सिक्‍योरिटी के तौर पर लेते हैं। 

FD में आपका पैसा सेफ रहेगा। यहां जमा राशि पर 5 लाख रुपए तक की बीमा सुविधा मिलती है। इसका मतलब यह हुआ है कि अगर किसी कंडीशन में बैंक डिफाल्ट कर जाए तो आपके 5 लाख रुपए पर सरकार की गारंटी होगी। यानी डिफाॅल्ट केस में भी 5 लाख रुपए आपको मिल जाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *