ग्रे मार्केट में पेटीएम के शेयरों का भाव 21 हजार रुपए से ऊपर, पर कोई बेचने को तैयार नहीं

मुंबई- डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने जब से अपने IPO का ऐलान किया है ग्रे मार्केट में इसके शेयरों की डिमांड बढ़ गई है। पिछले चार दिनों में पेटीएम के शेयरों की कीमत 11,500 रुपए प्रति शेयर से बढ़कर 21,000 रुपए पर पहुंच गई है। निवेशक शेयरों के लिए प्रीमियम देने को तैयार हैं लेकिन कोई भी बेचने वाला नहीं है। 

अनलिस्टेड और डिलिस्टेड शेयरों में डील करने वाली कंपनी मित्तल पोर्टफोलियो के डायरेक्टर मनीष मित्तल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने निवेशकों को पेटीएम के शेयर 11,000-12,000 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से बेचा। दो दिन पहले आखिरी ट्रेड में पेटीएम के शेयर 21,000 रुपए पर बिके थे। लेकिन अब बाजार में कोई बेचने वाला नहीं है। ग्रे मार्केट में शेयरों की खरीद-फरोख्त ऑफिशिल ट्रेडिंग चैनल से अलग होती है। 

डिजिटल पेमेंट सर्विस कंपनी पेटीएम को IPO के जरिए 22,000 करोड़ रुपए जुटाने की बोर्ड से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। कंपनी 2 लाख करोड़ रुपए एंटरप्राइज वैल्यू की उम्मीद कर रही है। कंपनी का IPO अक्टूबर से दिसंबर के बीच आ सकता है। पेटीएम में निवेश करने वाली कंपनियों में अलीबाबा की एंट ग्रुप (Ant Group) है जिसके पास 29.71 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा सॉफ्ट बैंक विजन फंड के पास 19.63 फीसदी, सैफ पार्टनर्स के पास 18.56 फीसदी हिस्सेदारी है। 

ग्रे मार्केट में पेटीएम के शेयर अलग-अलग जगह से इंतजाम किए गए हैं। ये वो शेयर हैं जो कंपनी ने स्टॉक ऑप्शन के तौर पर अपने कर्मचारियों को जारी किया है। एक बार कर्मचारियों के डीमैट अकाउंट में ये शेयर आते हैं तो वो बेहतर कीमत पर किसी दूसरे निवेशक को बेच सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *