कोरोना से मौत होगी तो इस पॉलिसी में भी अब नॉमिनी को मिलेगा पैसा

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के नाम से एक साल की बीमा योजना चलाती है। योजना में लाभार्थी की किसी भी प्रकार से मौत पर नॉमिनी या परिवार को 2 लाख रुपए की राशि मिलती है। यानी अगर किसी व्यक्ति की कोरोना से भी मौत होती है तो बीमित व्यक्ति के नॉमिनी या परिवार को बीमा की 2 लाख रुपए की राशि मिलेगी। 

आवेदक की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। यदि बैंक खाता जॉइंट है तो दोनों को बीमा का लाभ लेने के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। बीमा लेने के लिए आवेदक को मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। आवेदक की उम्र 55 साल होने तक इस बीमा योजना का लाभ मिलेगा। 55 साल से ज्यादा उम्र होने पर इस बीमा योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

PMJJBY का लाभ लेने के लिए हर साल 330 रुपए का प्रीमियम देना होता है। यदि कोई व्यक्ति सितंबर से नवंबर के दौरान बीमा लेता है तो पहली बार में 258 रुपए देने होंगे। दिसंबर से फरवरी के दौरान बीमा लेने पर पहली बार 172 रुपए देने होंगे। मार्च से मई के दौरान बीमा लेने पर पहली बार 86 रुपए देने होंगे। इसके बाद प्रत्येक साल के लिए 330 रुपए के प्रीमियम देना होगा।  

प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी। इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी। नॉमिनी को उस बैंक में क्लेम करना होता, जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी कागजात देने होते हैं। 

लाभार्थी की उम्र 55 साल से ज्यादा होने पर। प्रीमियम के लिए पर्याप्त बैलेंस ना होने पर बैंक खाते के बंद हो जाने पर। यदि लाभार्थी का कई बैंकों में खाता है तो बीमा कवर केवल 2 लाख रुपए का ही मिलेगा। अन्य बैंक खातों के बीमा कवर को कैंसिल कर दिया जाएगा और प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाएगी। इस योजना में प्रत्येक साल की 31 मई तक ही बीमा कवर मिलता है। 

आप http://www.jansuraksha.gov.in वेबसाइट के जरिए इसका फॉर्म डाउनलोड कर डिटेल भरकर बैंक या इंश्योरेंस कंपनी में जमा कर सकते हैं। अगर किसी अकाउंट होल्डर का एक से अधिक बैंक में सेविंग अकाउंट है तो भी वह केवल एक ही बार इंश्योरेंस का लाभ ले सकेगा। इसके अलावा अगर आप कुछ अन्य जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 पर कॉल कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *