इस महीने और जून में 9 कंपनियों के आएँगे आईपीओ, जानिए कौन हैं ये कंपनियां

मुंबई– निवेशकों के लिए IPO में निवेश के लिहाज से मई और जून का महीना अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि कंपनी इस अवधि में 9 कंपनियां पब्लिक ऑफरिंग लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा शेयर बाजार में तेजी का भी सपोर्ट मिल सकता है। 9 कंपनियों में डोडला डेयरी, इंडिया पेस्टीसाइड्स, KIMS हॉस्पिटल, आरोहण फाइनेंशियल, सोना कॉमस्टार, सेवेन आइलैंड्स, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, श्याम मेटेलिक्स और ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे नाम शामिल हैं।  

KIMS हॉस्पिटल्स: कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (KIMS) आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सबसे बड़ी कॉर्पोरेट हेल्थकेयर ग्रुप है। कंपनी इश्यू के जरिए 700 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके लिए 200 करोड़ रुपए का फ्रेश शेयर और 2 करोड़ 13 लाख 40 हजार इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए जारी होंगे। ऑफर फॉर सेल में कंपनी के प्रमोटर्स ओर मौजूदा इंवेस्टर अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। 

आरोहण फाइनेंशियल: यह एक NBFC है, जो जून में 1,750 से 1,800 करोड़ रुपए के लिए IPO लॉन्च करेगी। इसमें कंपनी 850 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी। इसके अलावा ऑफर फॉर सेल में कंपनी के प्रमोटर्स 2 करोड़ 70 लाख 55 हजार 893 इक्विटी शेयर जारी करेंगे। 

डोडला डेयरी: साउथ इंडिया बेस्ड डेयरी कंपनी 800 करोड़ रुपए के लिए IPO लाएगी, जो इसी लॉन्च हो सकता है। सेबी से मंजूरी मिल गई है। कंपनी IPO में 50 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी। कंपनी का कारोबार आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के साथ-साथ यूगांडा और केन्या में भी है।  

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक: बैंक प्राइमरी मार्केट से 976 करोड़ रुपए जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने जा रही है। इसमें 800 करोड़ रुपए का फ्रेश शेयर और 176 करोड़ रुपए के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और इंवेस्टर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये जारी करेंगे। कंपनी का आईपीओ अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है। 

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज: फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट्स (API) का प्रोडक्शन करती है। यह ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स की सहयोगी कंपनी है। ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज IPO के लिए 1,160 करोड़ रुपए का फ्रेश शेयर जारी करेगी। कंपनी में ग्लेनमार्क फार्मा की 100% हिस्सेदारी है।  

इंडिया पेस्टिसाइड्स: कंपनी खेती के कार्यों में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल का प्रोडक्शन करती है। कंपनी IPO के जरिए प्राइमरी मार्केट से 800 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी 100 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर और मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) में 700 करोड़ रुपए के शेयर बेचेंगे। कंपनी 75 करोड़ रुपये का Pre-IPO प्लेसमेंट ला सकती है। इंडिया पेस्टीसाइड्स Folpet और Thiocarbamate Herbicide केमिकल का उत्पादन करने वाली दुनिया की 5 टॉप कंपनियों में शामिल है। 

सोना कॉमस्टार: देश की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चिंग कंपनी सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिजन फॉर्गिंग्स जिसे सोना कॉमस्टार के नाम से भी जाना जाता है। कंपनी प्राइमरी मार्केट से 6,000 करोड़ रुपए जुटाएगी। यह IPO किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा। IPO में 10% शेयर रिटेल के लिए रिजर्व रखा जाएगा। 

सेवन आइलैंड्स शिपिंग: सीबॉर्न लॉजिस्टिक्स कंपनी के IPO को मार्केट रेगुलेटर सेबी से मंजूरी मिल गई है। समुद्री रास्ते सामान ढोने वाली कंपनी IPO के जरिए 600 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसमें 50% शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व होंगे। रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 35% शेयर रिजर्व होंगे। 

श्याम मेटालिक्स: कंपनी स्टील निर्माण का काम करती है, जो IPO के जरिए 1,107 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। यह जून में लॉन्च हो सकता है। इसके लिए कंपनी 657 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर और ऑफर फॉर सेल में कंपनी के प्रमोटर और मौजूदा इन्वेस्टर 450 करोड़ रुपये के शेयर जारी करेंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.