महाराष्ट्र में फ्री में लगेगी वैक्सीन, 10 दिन तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

मुंबई– बुधवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 18 से 44 साल तक के लोगों का फ्री वैक्सीनेशन करने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि इसके लिए 6500 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी गई है। इन पैसों से सरकार कोवैक्सिन, कोवीशील्ड और रूस की स्पूतनिक की 12 करोड़ से ज्यादा डोज खरीदेगी। सरकार ने पूर्ण वैक्सीनेशन के लिए 6 महीने का समय तय किया है और इसे चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

इसके तहत 5 करोड़ 71 लाख लोगों का फ्री वैक्सीन दिया जायेगा। सरकार ने एक कमेटी भी गठित की है जो उम्र के हिसाब से लोगों को कैटेगरी में बांटेगी। राजेश टोपे ने आगे कहा कि 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सभी मंत्रियों ने एक सुर में मुख्यमंत्री के सामने बात रखी है। हम यह मान रहे हैं कि यह जरुर बढ़ने जा रहा है। हालांकि, इस पर अंतिम निर्णय उद्धव ठाकरे को लेना है।

टोपे ने यह भी कहा कि राज्य में मौजूदा स्थिति में वैक्सीन की भारी कमी है। ऐसी स्थिति में 1 मई से 18+ के लोगों को वैक्सीन दे पाना संभव नहीं होगा, इसलिए हम फिलहाल 1 मई से शुरू होने जा रहे वैक्सीनेशन प्रक्रिया को नहीं शुरू करने जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में एक दिन की राहत के बाद कोरोना के नए संक्रमितों का आंकड़ा फिर 66 हजार के पार पहुंच गया है। मंगलवार को 66,358 नए केस आए, 895 संक्रमितों की मौत हुई। इससे पहले सोमवार को 48,700 केस आए थे और 524 की मौत हुई थी। अकेले मुंबई की बात करें तो यहां मंगलवार को 4,014 नए संक्रमितों की पहचान हुई। सोमवार को यह आंकड़ा 3,876 था।इस बीच यह जानकारी भी सामने आ रही है कि टीके की कमी के कारण मुंबई के 18 सेंटर और पुणे के 40 से ज्यादा सेंटर्स पर बुधवार से वैक्सिनेशन रोक दिया गया है। इनमें मुंबई स्थित राज्य का सबसे बड़ा BKC का वैक्सीनेशन सेंटर भी शामिल है।

राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड 5 लाख 34 हजार 722 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। अब स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 8 लाख लोगों को टीका लगाने का टारगेट रखा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने बताया कि केंद्र ने उन्हें 1 करोड़ 60 लाख डोज उपलब्ध कराए हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के पिता और राज्य के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एकनाथ गायकवाड़ की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो गई है। 81 साल के गायकवाड़ पिछले कुछ दिनों से हॉस्पिटल में एडमिट थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *