लक्ष्मी ऑर्गेनिक की लिस्टिंग पर मुनाफा, क्राफ्ट्समैन ने दिया घाटा

मुंबई– कोरोना के बढ़ते मामलों से शेयर बाजार डरा हुआ है। लगातार दो दिन से बाजार में भारी गिरावट है। इस बीच बाजार में गुरुवार को दो शेयरों ने इंट्री ली। निवेशकों को स्पेश्यालिटी केमिकल कंपनी लक्ष्मी ऑर्गैनिक के शेयरों ने अच्छा मुनाफा दिया। शेयर इश्यू प्राइस से 20% ज्यादा भाव 156.20 पर लिस्ट हुआ है। इसका इश्यू प्राइस 130 रुपए था। दूसरी ओर क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन का शेयर इश्यू प्राइस से 9.6% नीचे 1,350 रुपए पर लिस्ट हुआ है। कंपनी ने IPO में एक शेयर का भाव 1,490 रुपए था। 

बढ़ते कोरोना के मामले और दुनियाभर के शेयरों में सुस्त कारोबार के चलते घरेलू बाजार में भी बिकवाली है। इससे पहले अनुपम रसायन का शेयर भी 24 मार्च को 6% कम भाव पर लिस्ट हुआ था। लक्ष्मी ऑर्गैनिक का इश्यू 107 गुना सब्सक्राइब हुआ। कंपनी ने इश्यू के जरिए 660 करोड़ रुपए जुटाए। 

ऑटो कंपोनेंट सेगमेंट की कंपनी क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन की लिस्टिंग से निवेशकों को निराशा मिली। मार्केट एनालिस्ट्स के मुताबिक इस सेगमेंट में काफी कंपनियां है, नतीजतन निवेशकों ने इश्यू में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। IPO 3.82 गुना सब्सक्राइब हुआ था। रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 3.44 गुना सब्सक्राइब हुआ। 

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों से बाजार में फिलहाल दबाव रहेगा। ऐसे में निवेशकों को के लिए खरीदारी के मौके बने हैं। इसके लिए सरकारी बैंक, FMCG और फार्मा सेक्टर के शेयरों में निवेश किया जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.