इस बांड में निवेश करने पर 9.25 पर्सेंट मिलेगा ब्याज, जानिए कौन है यह कंपनी

मुंबई– दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के अधिग्रहण के पैसे को चुकाने के लिए पिरामल अब तक का अपना सबसे बड़ा बॉन्ड सेल लेकर आई है। पीरामल ने DHFL को खरीदने के लिए 37,250 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है। पिरामल के इस बांड पर 9.25 पर्सेंट का ब्याज मिलेगा।

पीरामल कैपिटल ने 3000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आज बॉन्ड जारी किए हैं। ये बॉन्ड डिबेंचर की प्रकृति के हैं। साथ ही ये सिक्योर्ड, Redeemable, नॉन-कनवर्टिबल हैं, साथ ही ये स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे। पीरामल कैपिटल के बॉन्ड में निवेश करने वाले इंवेस्टर्स को 9.25% की दर से सालाना ब्याज मिलेगा।इससे पहले भी पीरामल ग्रुप ने 2000 करोड़ रुपये का बॉन्ड बेचा था। केयर रेटिंग एजेंसी ने इस बॉन्ड को AA रेटिंग दी है। साथ ही यह बी कहा है कि इसे AA- किया जा सकता है।

इस अधिग्रहण के बाद DHFL पीरामल कैपिटल के साथ मर्ज हो जाएगी। डीएचएफएल के पिरामल में मिलने के बाद पिरामल इसमें 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। जुलाई 2019 तक DHFL पर 83,873 करोड़ रुपए का कर्ज था। इसमें बैंक, नेशनल हाउसिंग बोर्ड, म्यूचुअल फंड्स और बॉन्डहोल्डर्स का पैसा शामिल है।

DHFL पर सबसे ज्यादा कर्ज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का है। मार्च 2020 तक DHFL के पास 79,800 करोड़ रुपए के असेट्स थे। इसमें से 50,227 करोड़ रुपए या कुल पोर्टफोलियो का 63% हिस्सा नॉन-परफॉर्मिंग असेट्स (NPA) घोषित हो चुका है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.