ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड का ETF फंड ऑफ फंड्स NFO 23 मार्च को खुलेगा, 6 अप्रैल तक कर सकते हैं निवेश

मुंबई– देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने निफ्टी लो वोलाटिलिटी 30 ETF फंड ऑफ फंड्स NFO लांच करने की घोषणा की है। यह नया फंड ऑफर (NFO) 23 मार्च को खुलेगा। 6 अप्रैल तक इसमें निवेश किया जा सकता है।  

इस नए फंड ऑफर का उद्देश्य यह है कि इसके बेंचमार्क निफ्टी 100 लो वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स के द्वारा दिए जा रहे है रिटर्न के करीब रिटर्न दिया जाए। निफ्टी 100 इंडेक्स में हालिया वोलाटाइल स्टॉक्स को ट्रैक किया जाएगा। ऐतिहासिक रूप से पिछले 5 सालों में निफ्टी 100 लो वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स ने 12 से 16% CAGR की दर से रिटर्न दिया है। 

इस बारे में कंपनी के MD एवं CEO निमेश शाह ने कहा कि ICICI प्रूडेंशियल निफ्टी लो वोलाटिलिटी 30 ETF फंड ऑफ फंड्स में निवेशकों को फैक्टर आधारित स्मार्ट बेटा ETF को एक्सेस करने का अवसर मिलता है। इसमें नीचे की ओर जोखिम में एक लिमिट होती है। हमारा उद्देश्य बाजार के उतार-चढ़ाव के समय जोखिम को कम करने और ब्लूचिप कंपनियों के उतार-चढ़ाव से एक्सपोजर बढ़ाने में मदद करना है। यह सभी सेक्टर में हम करते हैं। 

इस स्कीम में निवेशक बिना किसी डीमैट अकाउंट के निवेश करते हैं। निवेशक एकमुश्त या SIP के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं। ICICI प्रूडेंशियल निफ्टी लो वोलाटिलिटी 30 ईटीएफ फंड ऑफ फंड्स (FOF) इसके 30 ETF में निवेश करेगा। निफ्टी 100 लो वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स में 30 शेयर होते हैं जो निफ्टी 100 इंडेक्स से चुने जाते हैं। इसमें टॉप 3 सेक्टर्स सॉफ्टवेयर, पर्सनल केयर और सीमेंट के होते हैं। यह इंडेक्स स्टॉक को तिमाही आधार पर रीबैलेंस्ड करते रहता है। 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड दूसरी सबसे बड़ी असेट मैनेजमेंट कंपनी है। फरवरी में इसका असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 4.20 लाख करोड़ रुपए रहा है। पिछले 20 सालों में इस कंपनी का एक भी पेपर डिफॉल्ट नहीं हुआ है। इसका एक बेहतरीन ट्रैक और प्रदर्शन का रिकॉर्ड है। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का कुल एयूएम फरवरी में 31 लाख करोड़ रुपए से ऊपर रहा है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *