ड्राइविंग लाइसेंस की 18 सुविधाएं ऑन लाइन, RTO ऑफिस जाने की जरूरत खत्म, आधार से होगा वेरिफिकेशन

मुंबई– रोड, ट्रांसपोर्ट और हाइवे मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला किया है। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस की सभी सुविधाओं के लिए RTO ऑफिस का चक्कर नहीं काटना होगा। आपके आधार से ही इसका वेरिफिकेशन हो जाएगा। इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा। 

मंत्रालय ने गुरुवार को आधार वेरिफिकेशन के जरिए कॉन्टैक्टलेस सर्विस शुरू की है। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन आदि के रिन्युअल के लिए RTO ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। पहचान डॉक्यूमेंट्स के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करके सरकारी डिलिवरी प्रोसेस को आसान किया बना दिया गया है। 

मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि पोर्टल के जरिए कॉन्टैक्टलेस सर्विस का लाभ उठाने के लिए किसी भी व्यक्ति को आधार वेरिफिकेशन कराना होगा। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह आधार एनरॉलमेंट ID स्लिप दिखाकर इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। यहां तक कि आपको अगर लाइसेंस सरेंडर भी करना है तो भी आप इसी आधार के जरिए कर सकते हैं।  

आधार के जरिए अब जिन सेवाओं का आप फायदा ले सकते हैं उसमें लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस होगा। रिन्युअल लाइसेंस में अब आपको ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। डुप्लीकेट लाइसेंस भी इससे लिया जा सकेगा। इसी तरह लाइसेंस के पते में बदलाव, इंटरनेशनल परमिट जारी करने की सुविधा भी इससे ली जा सकती है। इसके अलावा ओनरशिप के ट्रांसफर की नोटिस की भी सुविधा ली जा सकती है।   

इस सेवा को वाहन के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से लिया जा सकता है। आपको आधार के जरिए यहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद इसका वेरिफिकेशन होगा। फिर आप जो चाहें उस सुविधा को सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद उसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।  

अभी तक देश में आपको लाइसेंस के किसी भी काम के लिए आरटीओ ऑफिस ही जाना होता था। इसके लिए आपको दलालों को पैसे देने से लेकर लंबे समय तक इंतजार करना होता था। लेकिन अब इस नए नियम से आपके ड्राइविंग लाइसेंस की जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी और आप ऑन लाइन इनका फायदा उठा सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *