एचडीएफसी ने सस्ता किया होम लोन, अब 6.75 पर मिलेगा लोन

मुंबई– देश की लीडिंग हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने होम लोन को और सस्ता कर दिया है। अब ग्राहक 6.75 पर्सेंट पर होम लोन ले सकेंगे। अभी तक यह 6.80 पर्सेंट पर था।  

कंपनी ने कहा कि यह नई दर गुरुवार से लागू होगी। एचडीएफसी का कुल होम लोन पोर्टफोलियो करीबन 4 लाख करोड़ रुपए है। यह देश के बैंकिंग और एनबीएफसी सेक्टर में सस्ते ब्याज दरों को लागू करने में आगे रहती है।  

दरअसल इससे पहले हाल में भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की थी। इसका होम लोन 6.70 पर है। जबकि कोटक महिंद्रा बैंक ने भी इसी हफ्ते होम लोन की दरों में कटौती की थी। पिछले 6-8 महीनों से घरों की बिक्री में काफी तेजी आई है। बैंक और एनबीएफसी इसी कारण से ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं।  

दरअसल महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में स्टैंप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन चार्ज में भारी कटौती की गई है। मुंबई में तो स्टैंप ड्यूटी अब 3 पर्सेंट है जो पहले 6 पर्सेंट थी। ज्यादातर जो कटौती है वह 31 मार्च तक ही लागू रहेंगी। इसलिए ग्राहक घर खरीद रहे हैं। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिल रही हैं। कुछ बैंकों और एनबीएफसी ने प्रोसेसिंग फीस को भी माफ कर दिया है।  

घरों की कीमतें इस समय कम हुई हैं। इसलिए ग्राहक घर खरीदने पर जोर दे रहे हैं। कुछ रिपोर्ट का मानना है कि घरों की मांग में इस साल भी तेजी रह सकती है। मुंबई, एनसीआर और बंगलुरू जैसे इलाकों में पिछले 6 महीनों में घरों की ज्यादा बिक्री हुई है। ज्यादातर ग्राहक 50 लाख रुपए के बजट वाले घरों को तलाश रहे हैं। इस तरह से छोटे घरों की बिक्री ज्यादा हो रही है। हालांकि कमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग अभी भी दबी हुई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.