HDFC सिक्योरिटीज ने कैश में कारोबार रोका, एक्सचेंज ने कहा सब कुछ सही

मुंबई– नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में फिर एक बार गड़बड़ी की खबर है। देश की बड़ी सिक्योरिटीज फर्म HDFC सिक्योरिटीज ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की। हालांकि एक्सचेंज ने कहा कि सब कुछ सही है।  

जानकारी के मुताबिक, HDFC सिक्योरिटीज ने सुबह कहा कि NSE में टेक्निकल दिक्कत है। इसकी वजह से उसके ग्राहक नया ऑर्डर नहीं दे पा रहे हैं। हालांकि कुछ ही घंटे बाद इस ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि अब सब कुछ सही है। ग्राहक ऑर्डर दे पा रहे हैं। ब्रोकरेज ने अपने ग्राहकों से सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी (BSE) पर कैश में कारोबार करने की सलाह दी थी।  

NSE और BSE दोनों ने बाद में एक बयान जारी किया। दोनों ने कहा कि उनके प्लेटफॉर्म पर कोई समस्या नहीं है। ग्राहक आसानी से ऑर्डर दे रहे हैं। HDFC का आरोप है कि NSE पर कुछ दिक्कतों से ट्रेडिंग को ब्लॉक किया गया है। BSE में ग्राहक ट्रेड कर सकते हैं।  

इसी तरह एक अन्य ब्रोकरेज हाउस ने भी यही शिकायत की। इस ब्रोकिंग हाउस ने कहा कि उसके ग्राहकों को कारोबार करने में परेशानी हो रही है। हालांकि इस बारे में भी दोनों एक्सचेंज ने अपनी सफाई दी। पिछले हफ्ते ही NSE में टेक्निकल दिक्कतों की वजह से पूरे दिन भर उसका कैश का कारोबार बंद था। हालांकि 3.30 बजे समस्या हल होने के बाद उस दिन 5.30 तक कारोबार हुआ।  

उसके बाद शेयर बाजार रेगुलेटर सेबी ने एनएसई से इस बारे में रिपोर्ट मांगी थी। हालांकि एनएसई ने आरोप लगाया कि दो टेलीकॉम कंपनियों की वजह से यह सब दिक्कत हुई। एनएसई ने यह भी कहा कि उसने पिछले 3-4 सालों में आईटी प्लेटफॉर्म पर काफी खर्च किया है। पर फिर भी पिछले हफ्ते यह दिक्कत हो गई। पिछले 5-7 सालों में ऐसी कई बार आईटी की दिक्कतों की वजह से ग्राहकों को समस्या आई है। एनएसई पर औसतन रोजाना 75 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होता है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.