HDFC बैंक की नेट बैंकिंग और मोबाइल ऐप सेवा फिर चरमराई, ग्राहकों ने की शिकायत

मुंबई– देश के निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक में एक बार फिर नेट बैंकिंग और ऐप सेवा चरमरा गई है। ढेर सारे इसके ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की है।

जानकारी के मुताबिक, आज इसके प्रोसेसिंग ट्रांजेक्शन में आज समस्या है। ग्राहक इसकी नेट बैंकिंग और ऐप सेवा को एक्सेस करने में फेल हो रहे हैं। कुछ ग्राहकों ने कहा कि इसकी UPI सेवा भी नहीं चल रही है। बैंक ने हालांकि इस तरह की किसी असुविधा के लिए ग्राहकों से माफी मांगी है।

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक की सभी डिजिटल लॉन्चिंग को रोकने का आदेश नवंबर में दिया था। इसमें नए क्रेडिट कार्ड भी शामिल हैं। हालांकि, यह आदेश अस्थाई था, पर अभी तक यह लागू है। दो सालों में बैंक के लिए यह तीसरा बड़ा झटका लगा है। इसी मामले में रिजर्व बैंक ने 10 लाख रुपए का जुर्माना बैंक पर लगाया था।

आरबीआई ने कहा था कि बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में लगातार कई रुकावटें आती रही हैं। यह दो साल से यह चल रहा है। 21 नवंबर को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी पाई गई थी। यह गड़बड़ी प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल होने के कारण हुई थी। इसी मामले में रिजर्व बैंक ने 10 लाख रुपए का जुर्माना बैंक पर लगाया था।

HDFC बैंक अपने डिजिटल 2.0 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें ढेर सारे डिजिटल चैनल लांच होंगे। ऐसे में RBI का आदेश बैंक के लिए बड़ा झटका है। इसके साथ ही अन्य सभी बिजनेस जनरेटिंग IT एप्लीकेशन को भी रोकने का आदेश दिया है। इसमें नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सोर्सिंग करने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.