बाजार में आगे गिरावट की आशंका, पर चुनिंदा शेयरों में निवेश पर मिल सकता है फायदा

मुंबई– शेयर बाजार में शुक्रवार को 1,900 अंकों से ज्यादा गिरावट रही। विश्लेषकों का मानना है कि यह गिरावट और ज्यादा आगे हो सकती है। हालांकि निवेशक चाहें तो चुनिंदा शेयरों में खरीदारी कर सकते हैं। उनको 15-20% तक का फायदा हो सकता है।  

आनंद राठी स्टॉक एंड ब्रोकिंग ने निवेशकों को एक्सिस बैंक के शेयर को 800 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। बैंक ने तीसरी तिमाही में शुद्ध ब्याज की कमाई में 14% की बढ़त हासिल की है। यह 7,373 करोड़ रुपए रही है। इसकी उधारी में 6% की ग्रोथ रही है। कुल उधारी 5 लाख 82 हजार 754 करोड़ रुपए रही है। रिटेल लोन 9% बढ़ा है और कुल उधारी में इसका हिस्सा 55% रहा है। रिटेल लोन में होम लोन, प्रॉपर्टी पर लोन, ऑटो आदि हैं। बैंक का ग्रॉस NPA यानी बुरा फंसा कर्ज 3.44% और शुद्ध NPA 0.74% रहा है।  

आदित्य बिरला फैशन के शेयर को इस ब्रोकरेज हाउस ने 206 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। तीसरी तिमाही में इस कंपनी ने 600 करोड़ रुपए का कैश जनरेट किया है। वित्त वर्ष 2022-23 में इसके रेवेन्यू में 3.5 से 3.8% की बढ़त का अनुमान है। कंपनी के कर्मचारियों के खर्च में 26% और अन्य खर्च में 29% की कमी आई है। इसका लाइफ स्टाइल ब्रांड का रेवेन्यू 80% तक कवर हो चुका है। कंपनी के ऊपर 25.9 अरब रुपए है और इस साल के अंत तक इसे कम करने का लक्ष्य है। 

विसाका इंडस्ट्रीज को इस ब्रोकरेज हाउस ने 572 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। कंपनी को उम्मीद है कि गांवों से आ रही मांग से उसे फायदा होगा। सालाना आधार पर इसका रेवेन्यू 25% बढ़ा है। बाजार खुलने से इसका यार्न डिवीजन अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।  

एसएमसी ग्लोबल के सौरभ जैन कहते हैं कि निवेशकों को HDFC के शेयर को 3,015 रुपए के लक्ष्य पर खरीदना चाहिए। इसमें 19% का फायदा मिल सकता है। यह अभी 2,539 रुपए पर कारोबार कर रहा है। होम लोन की मांग लगातार बढ़ रही है। कम ब्याज दर, प्रॉपर्टी की कम कीमतें, स्टैंप ड्यूटी में कमी जैसे फैक्टर्स से घर ज्यादा बिक रहे हैं। कंपनी की शुद्ध ब्याज आय 4,068 करोड़ रुपए तीसरी तिमाही में रही है। इसका असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 5.55 लाख करोड़ रुपए रहा है। इंडिविजुअल लोन का हिस्सा 76% रहा है। तीसरी तिमाही में इंडिविजुअल लोन में 26% की बढ़त रही है। इसका ऑपरेटिंग फायदा 4,198 करोड़ रुपए का रहा है।  

इसी तरह क्रांप्टन ग्रीव्ज के शेयर को 436 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी गई है इसमें 14% का फायदा मिल सकता है। यह शेयर अभी 383 रुपए पर कारोबार कर रहा है। यह कंपनी देश में पंखे के बाजार में नंबर वन कंपनी है। घरेलू पंप में भी यह एक नंबर की कंपनी है।  

कंपनी ज्यादातर कंज्यूमर प्रोडक्ट पर फोकस करती है। इसके पास मजबूत डीलर का नेटवर्क है। इसने हाल में पंखे के सेगमेंट में नया प्रोडक्ट लांच किया है जिस पर 5 साल की गारंटी है। यह देश में पहली बार इस तरह का प्रोडक्ट है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *