महिंद्रा मैनुलाइफ म्यूचुअल फंड ने लाया निवेश का मौका, 1-3 साल के लिए कीजिए निवेश

मुंबई– महिंद्रा मैनुलाइफ म्यूचुअल फंड ने निवेशकों के लिए नया फंड ऑफर (एनएफओ) पेश किया है। यह ऐसा एनएफओ है जिसमें आप कम समय के लिए निवेश कर सकते हैं।

शॉर्ट टर्म बांड फंड मुख्य रूप से 1 से 3 साल के समय वाले होते हैं। इसमें पोर्टफोलियो का समय सुनिश्चित करने वाली स्कीम कम समय के लिए निवेश करती है। इसमें आमतौर पर पोर्टफोलियो में उच्च लिक्विडिटी बनाए रखने के लिए हाई रेटिंग वाले क्रेडिट और सिक्योरिटीज में सरकारी सिक्योरिटीज के लिए महत्व दिया जाता है। लिक्विडिटी का मतलब तरलता से है। यानी जब आप चाहें तुरंत पैसा निकाल सकते हैं।  

इसकी एक वर्ष से तीन साल के बीच मैच्योरिटी होती है। ये अच्छी खासी लिक्विडिटी प्रदान करते हैं। ये डिविडेंड और ग्रोथ ऑप्शन्स में भी उपलब्ध हैं। महिंद्रा मैनुलाइफ शॉर्ट टर्म फंड 1-3 साल की लक्ष्य के लिए हाई क्वालिटी सिक्योरिटीज में पोर्टफोलियो के प्रमुख हिस्से को निवेश कर सकता है। इस तरीके से किये जाने वाले निवेश का उद्देश्य सेक्टर और ग्रुप एक्सपोजर की लगातार निगरानी करके जोखिम को कम करना होता है। 

महिंद्रा मैनुलाइफ म्यूचुअल फंड ने किसी भी डेट स्कीम में आज तक कोई डिफॉल्ट नहीं किया है। तीन शॉर्ट टर्म बॉन्ड फंड जिसके बारे में निवेशकों को जरूर पता होना चाहिए। यह 1 से 3 साल तक निवेश के लिए सही है। यह लंबी अवधि की तुलना में अच्छा रिटर्न देती है। यह इंडेक्सेशन के माध्यम से पारंपरिक निवेश पर लांग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्सेशन बेनिफिट्स प्रदान कर सकता है।  

आंकड़ों के मुताबिक बेंचमार्क इंडेक्स में 3 साल के निवेश के विश्लेषण से पता चलता है कि पूरे समय में 86 पर्सेंट के समय में इसने 7 पर्सेंट से ज्यादा रिटर्न दिया है। जबकि औसत रिटर्न 8 पर्सेंट रहा है। हाउस रिसर्च एंड प्रोसेस फ्रेमवर्क में रिस्क गार्ड प्रोसेस के आधार पर सिक्योरिटीज को चुना जाता है। जो निवेशक जो 1 से 3 साल के समय के साथ सुरक्षा, लिक्विडिटी और रिटर्न्स चाहते हैं, उनके लिए यह अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह एनएफओ 9 फरवरी को खुला है और 16 फरवरी को बंद होगा।    

Leave a Reply

Your email address will not be published.