अमेजन बेच रहा है नकली माल, दर्ज हुई एफआईआर

मुंबई– आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण करने वाली एक कंपनी के मालिक ने गुड़गांव में अमेजन पर केस दर्ज कराया है। कंपनी का आरोप है कि अमेजन उसकी कंपनी के डुप्लीकेट उत्पादों को अपनी साइट पर बेच रही है।

शिकायतकर्ता देवेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि उन्होंने कई बार अमेजन से संपर्क किया और डुप्लिकेट प्रोडक्ट्स के बारे में सचेत किया। लेकिन बार-बार मेल करने के बावजूद, उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। इतना ही नहीं उन्होंने मेरे मेल का जवाब भी नहीं दिया। उन्होंने दावा किया कि डुप्लीकेट उत्पादों के कारण उन्हें 5 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

सिंह की शिकायत के बाद, अमेजन के खिलाफ IPC की धारा 420 (धोखाधड़ी) और धारा 63 (कॉपीराइट उल्लंघन) के तहत FIR दर्ज की गई है। पुलिस कमिश्नर के के राव के अनुसार भोपाल में नकली उत्पादों का निर्माण किया जा रहा है।

अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, “हमारे ग्राहक उम्मीद करते हैं कि जब वे अमेजन के माध्यम से खरीदारी करेंगे तो उन्हें सही और ओरिजिनल प्रोडक्ट मिलेंगे। अमेजन नकली प्रोडक्ट उत्पादों की बिक्री पर सख्ती से प्रतिबंध लगाता है। हम नकली उत्पाद के किसी भी दावे की पूरी तरह से जांच करते हैं। जिसमें आइटम को हटाना और उसके खिलाफ उचित के रूप में कानूनी कार्रवाई करना शामिल है। ”

अमेजन का मार्केट केप 1,236.91 लाख करोड़ रुपए (16.96 लाख करोड़ डॉलर) का है। अमेजन देश का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म है। इसका कुल मार्केट शेयर 31% का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.