किसानों के लिए आया नया ऐप, अब कृषि सखा से जरूरतें होंगी पूरा

मुंबई– भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने किसानों के लिए नया ऐप ‘कृषि सखा’ लॉन्च किया है। यह ऐप देश में किसानों की विशेष जरूरतों को पूरा करेगा और खेती के सर्वश्रेष्ठ तरीकों को अपनाने एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए उनका मार्गदर्शन करेगा। भारती एक्सा का मकसद ‘कृषि सखा’ ऐप के जरिए किसानों को खेती की कस्टमाइज्ड जानकारी देकर निर्णय लेने में मदद करना है। यह ऐप मुख्य फसलों की खेती, फसल की पैदावार, बुआई एवं कटाई के वैज्ञानिक तरीकों के बारे में उपयोगी जानकारी देगा।

ऐप के जरिए किसानों को विशेषज्ञों से फसल विशेष के लिए एडवायजरी भी उपलब्ध  होगी, जिससे उन्हें अपनी फसल की रक्षा करने और खेत की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐप किसानों को मौसम के पूर्वानुमान, बाजार, फसल के मूल्यों, फसल बीमा प्रीमियम की कैलकुलेशन और बीमा व कृषि संबंधी सरकारी योजनाओं के बारे में मार्गदर्शन भी देगा। किसान ऐप के जरिए जमीन की यूनिट का परिवर्तन, आगामी आयोजनों की खबरें, फसल का कैलेंडर, फसल की  बेहतर पैदावार की विविध जानकारी, जानकारीयुक्त वीडियो, शंकाओं व कृषि समाधानों के लिए चैटबॉट आदि को भी एक्सेस कर सकेंगे।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के एमडी व सीईओ संजीव श्रीनिवासन के मुताबिक, ‘‘कृषि सखा ऐप किसानों एवं किसान समुदाय के लिए बहुत सुविधाजनक और उपयोगी है। यह बुआई पूर्व से लेकर कटाई एवं कटाई के बाद फसल के संपूर्ण चक्र में किसानों की जरूरतों व जोखिमों को टार्गेट  करते हुए उन्हें शिक्षित करता है। कृषि सखा ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। कृषि सखा ऐप हिंदी व अंग्रेजी समेत विभिन्न भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *