DGCA के नियमों की धज्जियां उड़ा रही है इंडिगो, फ्लाइट में फेस शील्ड और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

मुंबई- इंडिगो की फ्लाइट में DGCA के कोरोना से संबंधित सुरक्षा की जमकर धज्जियां उड़ा रही हैं। यात्री न तो फ्लाइट के अंदर फेस शील्ड पहन रहे हैं, और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

वाकया मुंबई से दिल्ली की फ्लाइट का है। इंडिगो की फ्लाइट 6 ई-5047 मुंबई से दिल्ली के लिए निकली थी। लेकिन इसमें करीबन 150 यात्रियों में से आधे यात्रियों ने भी फेस शील्ड नहीं पहना था। मजे की बात यह है कि फ्लाइट की क्रू मेंबर ने भी इस मामले में यात्रियों को कोई सलाह नहीं दी।

मुंबई से दिल्ली के लिए निकली इस फ्लाइट में डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के इस तरह के नियमों का जमकर उल्लंघन किया गया। यही नहीं, जब फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी तो यात्रियों ने फ्लाइट से उतरते समय सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया। DGCA के नियमों के मुताबिक, फ्लाइट की यह जिम्मेदारी है कि वह यात्रियों की सीटों के हिसाब से बारी-बारी छोड़े। पर इंडिगो की फ्लाइट में क्रू मेंबर ने इसका पालन नहीं किया।

फ्लाइट से उतरते समय यात्री एक दूसरे से सट कर उतर रहे थे। इस मामले में भी क्रू मेंबर ने यात्रियों को बारी-बारी उतरने के लिए नियमों का पालन नहीं कराया। बता दें कि DGCA ने कोरोना के कारण सभी फ्लाइट के यात्रियों और फ्लाइट के लिए ढेर सारे दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देश को फ्लाइट और क्रू मेंबर को पालन करना होता है।

हालांकि इंडिगो के अलावा ऐसी कई फ्लाइट हैं जो इस तरह से नियमों की धज्जियां उड़ा रही हैं। यात्रियों को हालांकि फ्लाइट कंपनियों को कोरोना किट देना होता है, और कंपनियां देती भी हैं। और इस कोरोना किट को पहनने और इसका पालन कराने की जिम्मेदारी भी क्रू मेंबर की ही होती है। कोरोना किट में मास्क, सैनिटाइजर फेसशील्ड और गाउन देना होता है। बीच के यात्री को गाउन पहनना जरूरी होता है। पर इंडिगो की इस फ्लाइट में कई यात्री ऐसे थे जिन्होंने गाउन भी नहीं पहना था। इस बारे में इंडिगो को सवाल भेजा गया लेकिन कोई नहीं जवाब नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *