देश में एक और एयरलाइंस कंपनी होगी शुरू, फ्लाई बिग को मिली मंजूरी

मुंबई– देश में जल्द ही एक और एयरलाइंस दस्तक देने वाली है। खबर है कि बिग फ्लाई नाम से एक एयरलाइंस शुरू होगी। इसे मंजूरी भी मिल चुकी है। इसे संजय मंडाविया शुरू करेंगे। संजय मंडाविया ने जेट एयरवेज को खरीदने की कोशिश की थी, पर वे सफल नहीं रहे। जय मंडाविया की कंपनी फ्लाईबिग (FlyBig) इस महीने के अंत तक यानी 30 दिसंबर से देश में खुद की एयरलाइंस सर्विस शुरू करेगी। इसके लिए उसे डायरेक्ट्रेट ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) से मंजूरी मिल चुकी है। उनकी कंपनी को DGCA से एयरलाइंस सेवा शुरु करने की सभी रेगुलेटरी मंजूरी मिल गई है।  

बता दें कि कुछ ही दिन एक और विमानन कंपनी AirTaxi को भी एयरलाइंस सेवा शुरू करने की मंजूरी मिली है। Flybig सबसे पहले 30 दिसंबर को इंदौर-रायपुर, इंदौर-भोपाल और इंदौर-अहमदाबाद के बीच एयर सर्विस शुरू कर सकती है। कंपनी के बेस स्टेशन इंदौर से यह फ्लाइट्स भोपाल, जबलपुर, रायपुर व अहमदाबाद रूट के लिए शुरू की जाएंगी। यह विमान शुरुआत में हफ्ते में तीन दिन इंदौर-रायपुर के बीच हवाई सेवा की सुविधा देगी। वहीं, जनवरी 2021 में हफ्ते के सातों दिन इंदौर- रायपुर के बीच हवाई सेवा की सुविधा रोजाना होगी। वैसे कंपनी 21 दिसंबर को ही दिल्ली से मेघालय के लिए विमान सेवा शुरू कर चुकी है। इसने यह विमान स्पाइसजेट से लीज पर लिया है।

दिल्‍ली-शिलोंग मार्ग पर लंबे वक्त से यहां के लोग सीधी उड़ान सेवा की प्रतीक्षा कर रहे थे। बहुप्रतीक्षित शिलोंग-दिल्ली उड़ान का उद्घाटन सोमवार को किया गया। यह उड़ान सप्ताह में एक बार ही होगी। 4 जनवरी से सप्ताह में दो दिन चलने की उम्मीद है। फ्लाईबिग के सीईओ कैप्टन श्रीनिवास राव ने बताया कि नए साल से पहले उनका कंपनी पूरी तैयारी के साथ फ्लाइट का संचालन करने लगेगी। उन्होंने बताया कि कंपनी दो स्टेज में विमान सेवाओं का विस्तार करेगी। इसका हब इंदौर होगा। वहीं, कंपनी नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों पर फोकस कर रही है।  

कंपनी गुवाहाटी को अपना बेस बनाएगी। साथ ही मणिपुर की राजधानी इंफाल, मिजोरम का राजधानी आइजोल और असम के तेजपुर के लिए विमान सेवा शुरू करेगी। कंपनी 4 डॉनियर एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से बातचीत कर रही है। कंपनी चाहती है कि इन विमानों को जरूरत के हिसाब से कार्गो कैरियर और एयर एंबुलेंस में तब्दील किया जा सके। कंपनी सतना और बिलासपुर जैसे शहरों के लिए 19 सीटर डॉनियर विमान खरीदने का योजना बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.