सोने की कीमतें 48 हजार से मामूली ऊपर, चांदी की कीमतें 63 हजार के नीचे पहुंची

मुंबई- सोना और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सोने की कीमतों में सोमवार को 460 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। इससे सोने का भाव अब 48 हजार 371 रुपए पर पहुंच गया है। जबकि चांदी की कीमत में 629 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई है। इससे इसका भाव 62 हजार 469 रुपए पर पहुंच गया है। 

जानकारी के मुताबिक कमजोर वैश्विक रुझान के चलते लगातार सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है। हाल के समय में सोने की कीमतों में करीबन 2 हजार प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। यह कुछ दिन पहले तक 50 हजार रुपए से ऊपर था। जबकि चांदी की कीमतें 68 हजार तक चल रही थीं। पर दोनों की कीमतों में गिरावट लगातार आ रही है। 

वैसे सोना अब तक अपने सर्वोच्च स्तर पर इसी साल पहुंचा था। यह 56 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक जा चुका था। चांदी की कीमतें 75 हजार रुपए प्रति किलो तक जा चुकी थी। लेकिन जैसे-जैसे कोरोना का असर कम होते गया, अनिश्चितता खत्म होते गई, वैसे-वैसे सोना और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आती गई। जबकि इस समय शादियों का भी मौसम है, बावजूद इसके सोने की कीमतें घट रही हैं। विश्लेषकों का मानना है कि अगर वैक्सीन आ गई और देशों के बीच कुछ तनाव नहीं हुआ तो फिर सोने की कीमतों में यहां से और गिरावट आ सकती है। हालांकि अभी वैक्सीन और कुछ देशों के तनाव पर नजर है। 

HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक शुक्रवार को सोना 48 हजार 831 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत 63 हजार 98 रुपए प्रति किलोग्राम थी। HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 460 रुपए की गिरावट सोमवार को आई है। उधर सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया पांच पैसे बढ़कर 73.59 रुपए प्रति डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,830 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 23.82 डॉलर प्रति औंस पर लगभग फ्लैट रही। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *