कौन से म्यूचुअल फंड के NFO में लगाएंगे पैसे, जानिए यहां पर कौन है बेस्ट

मुंबई– म्यूचुअल फंड के नए फंड ऑफर (NFO) लाइन में लगे हैं। इस समय करीबन 7 NFO खुले हैं। इसमें से 5 NFO 18 दिसंबर को बंद होंगे। एक 11 को जबकि एक 16 दिसंबर को बंद होगा। आप इन फंड हाउस में से बेस्ट स्कीम में पैसे लगा सकते हैं। म्यूचुअल फंड में कम से कम तीन सालों या पांच सालों तक के लिए निवेश करना चाहिए। चूंकि NFO का कोई ट्रैक रिकॉर्ड नहीं होता है इसलिए इसे और लंबे समय तक के लिए निवेश किया जा सकता है।  

आंकड़े बताते हैं कि अक्टूबर में कुल 10 म्यूचुअल फंड ने NFO लाया था। जबकि नवंबर में 8 फंड हाउस ने NFO लाया था। दिसंबर में अभी तक 6 फंड हाउस NFO ला चुके हैं जो अभी खुला हुआ है। हालांकि आईपीओ के लिए देश भर की कंपनियां इश्यू ला सकती हैं, पर म्यूचुअल फंड में केवल 45 ही फंड हाउस NFO ला सकते हैं। क्योंकि देश में अभी तक 45 ही कंपनियां हैं जो म्यूचुअल फंड में हैं।  

अधिकतर कंपनियां 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जुटाने का लक्ष्य एनएफओ से रखी हैं। आदित्य बिरला समूह की म्यूचुअल फंड कंपनी बिरला म्यूचुअल फंड ने एनवॉयरमेंट, सोशल और गवर्नेंस (ESG) थीम पर आधारित NFO लाया है। कोरोना जैसी महामारी में इस तरह की थीम अच्छा बिजनेस करती है। ग्लोबल स्तर पर यह बहुत ही प्रसिद्ध थीम है। जबकि इन्वेस्को म्यूचुअल फंड ने ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड्स पर NFO लाया है।  

आजकल पूरी दुनिया डिजिटल है। नई पीढ़ी से लेकर खेल, पढ़ाई, डिलिवरी, शॉपिंग, ट्रैवल सब कुछ डिजिटल है। ऐसे में इस तरह के बिजनेस वाली कंपनियां अच्छा कारोबार कर रही हैं। पर यह भारत में लिस्टेड नहीं हैं। जैसे अमेजन, नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों की सेवाएं तो हम लेते हैं पर उनमें निवेश का फायदा नहीं ले पाते हैं। इन्वेस्को आपके पैसे को इनके विदेशों में लिस्टेड शेयरों में निवेश करेगा। इसका फायदा आपको मिलेगा।  

DSP म्यूचुअल फंड ने वैल्यू फंड लांच किया है। यानी वह ऐसी कंपनियों में निवेश करेगा जो वैल्यू के लिहाज से बेहतर कंपनियां हैं। HDFC ने डिविडेंड फंड को लांच किया। यानी जो कंपनियां डिविडेंड देने में अव्वल हैं, ऐसी कंपनियों के शेयरों में यह फंड निवेश करेगा। निवेशकों को ऐसी कंपनियों से फायदा होता है। एक्सिस म्यूचुअल फँड ने स्पेशल सिचुएशन फंड को लांच किया है। यह स्कीम उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करेगी जो कंपनियां स्पेशल सिचुएशन में अच्छा काम करती हैं। 

UTI म्यूचुअल फंड ने स्माल कैप फंड लांच किया है। यह स्कीम स्माल कैप वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश करेगी। इस समय लॉर्ज कैप शेयर काफी बढ़ चुके हैं। ऐसे में आगे स्माल कैप कंपनियों के चलने की उम्मीद है। यूनियन म्यूचुअल फंड ने हाइब्रिड फंड लांच किया है। यानी यह डेट और इक्विटी को मिलाकर निवेश करेगा। वैसे जितने भी NFO लांच हुए हैं सभी इक्विटी वाले NFO हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.