100 दिनों में सोने की कीमतें प्रति दस ग्राम 7,700 रुपए घटीं, चांदी भी सस्ती

मुंबई– सोने और चांदी की बढ़ती कीमतें अब निवेशकों को झटका दे रही हैं। दो दिनों में सोने और चांदी की कीमतों में अच्छी खासी गिरावट आ रही है। हालांकि इसी दौरान शेयर बाजार में भी गिरावट दिखी है। सोने ने इस साल जहां अच्छा रिटर्न दिया है, वहीं शेयर बाजार ने भी 70 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। पर अब दोनों गिरावट की ओर दिख रहे हैं।  

सोने की कीमतों में गिरावट दरअसल इसलिए आ रही है क्योंकि कोरोना का टीका तैयार होने की खबर है। गुरुवार को मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 4 दिसंबर को डिलिवरी वीला वायदा सोना 11 रुपए  की मामूली बढ़ोतरी के साथ 48,524 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। चांदी की कीमतों में भी 0.50% की तेजी आई और यह 299 रुपए की बढ़त के साथ 60,142 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही थी।

सोना इस समय 48,524 रुपए प्रति 10 ग्राम के आस-पास कारोबार कर रहा है।। पिछले सप्ताह सोने की कीमतों में 1600 रुपए प्रति 10 ग्राम की कमी आई है। सोने का सर्वोच्च भाव 7 अगस्त को 56 हजार 200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा था। इन 3.5 महीनों में अब तक 7700 रुपए से अधिक सस्ता हुआ है। चांदी की कीमतों में 17,000 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक की गिरावट आई है। 

आने वाले समय में कोरोना का डर कम होने से सोना सुरक्षित निवेश नहीं रह जाएगा। इससे सोने में गिरावट आ रही है। इसके अलावा अमेरिका में जो बाइडन राष्ट्रपति का चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने सत्ता संभालने की तैयारी तेज कर दी है। बाइडन के सत्ता में आने से व्यापार युद्ध थमने की उम्मीद की जा रही है। इससे दुनियाभर में कारोबारी गतिविधियों के रफ्तार पकड़ने का अनुमान है। आर्थिक संकट के बादल छंटने से सोने की चमक फीकी पड़ रही है। साथ ही भारत और अमेरिका समेत दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में तेज सुधार देखा जा रहा है। ऐसे में निवेशक सोने की बजाय शेयरों में निवेश कर रहे हैं। इससे भी सोने की कीमतों में गिरावट आई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.