सरकारी बैंकों के 11 ईडी पद के लिए 29 उम्मीदवारों का आज होगा इंटरव्यू, जीएम और सीजीएम बनेंगे कार्यकारी निदेशक

मुंबई– सरकार देश के सरकारी बैंकों में खाली पड़े कार्यकारी निदेशक (ईडी) के पदों को भरने की तैयारी कर रही है। इस मामले में आज बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) इंटरव्यू करेगा। इसमें सरकारी बैंकों के कुल 29 महाप्रबंधक (जीएम) और मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) का इंटरव्यू होगा।  जानकारी के मुताबिक फिलहाल सरकार ईडी के खाली पड़े 11 पदों को भरेगी। यह पद विभिन्न बैंकों में खाली हैं। इन्हें भरने के लिए जीएम और सीजीएम का आज इंटरव्यू होगा। जिन लोगों का इंटरव्यू होना है उसमें पंजाब नेशनल बैंक के चार सीजीएम हैं। यूको बैंक, कैनरा और बैंक ऑफ बड़ौदा के एक-एक सीजीएम हैं। इंडियन बैंक के पांच जीएम का इंटरव्यू होगा।  

इसी तरह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के चार सीजीएम भी इस रेस में हैं। इसमें नितेश रंजन, इसफाक अली, मोनिका कालिया और एस.के. मोहापात्रा हैं। नितेश रंजन को लंबे समय का कई विभागों में अनुभव है। मोनिका कालिया कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में रह चुकी हैं। इनके साथ ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के चार जीएम भी इसमें हैं। इसमें प्रमुख रूप से एस.आर डैश, रतन कुमार, उमेश कुमार सिंह और के सत्यनारायण हैं।  

सबसे ज्यादा इंटरव्यू बैंक ऑफ इंडिया से है। इस बैंक से सात जीएम इंटरव्यू के लिए बुलाए गए हैं। इसमें स्वरूप दास गुप्ता, रवि, मनोज दास, विवेक वाही, पी.के सिन्हा और बी. वैजय कुमार शामिल हैं। पंजाब नेशनल बैंक से डी चांद, राजीव पुरी, स्वरूप कुमार सहा, विशेष के और ब्रिजमोहन शर्मा हैं। सरकारी बैंकों में ईडी और एमडी को सरकार द्वारा चुना जाता है। जबकि सीजीएम तक के पदों का चयन बैंक के भीतरी प्रक्रिया का हिस्सा है।  

बता दें कि एसबीआई को छोड़कर सभी सरकारी बैंकों में ईडी का पद है। सरकारी बैंकों में बोर्ड चेयरमैन के अलावा मुख्य रूप से एमडी एवं सीईओ, उसके बाद ईडी और फिर सीजीएम और जीएम का पद होता है। कुछ बैंकों में तीन-तीन ईडी होते हैं तो कुछ में दो होते हैं। हालांकि बैंकों के मर्जर के बाद अब करीबन सभी बैंकों में तीन-तीन ईडी का पद है। पहले छोटे बैंकों में एक या दो ईडी रखे जाते थे। फिलहाल मर्जर के बाद सबसे बड़ा बैंक पंजाब नेशनल बैंक है। उसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, फिर कैनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया तथा यूनियन बैंक हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.