इन्वेस्को म्यूचुअल फंड का फोकस्ड 20 इक्विटी फंड एनएफओ 9 सितंबर से खुला है, 23 को बंद होगा

मुंबई- इन्वेस्को म्यूचुअल फंड ने नया फंड लांच किया है। इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड नाम से यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) 9 सितंबर से खुला है। यह 23 सितंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो अधिकतर निवेश 20 स्टॉक्स में करेगी। यह 20 स्टॉक्स सभी बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) के आधार पर होगा। यानी यह एक तरह से मल्टीकैप जैसा एनएफओ है। यह जानकारी इन्वेस्को म्यूचुअल फंड ने दी है। हाल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, मिरै असेट मैनेजमेंट और महिंद्रा एंड महिंद्रा सहित कई फंड हाउसों ने एनएफओ को लांच कर पैसा जुटाया है।  

इन्वेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड सभी मार्केट कैपिटलाइजेशन की रेंज में 20 स्टॉक्स में निवेश कर पूंजी में बढ़त करने के उद्देश्य से लांच किया गया है। यह फंड मजबूत विश्वास के साथ हर स्टॉक के आइडिया को समझकर सही अलोकेशन करेगा। इससे विश्वास और विविधीकरण (डाइवर्सिफिकेशन) के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है। वर्तमान में पोर्टफोलियो का ज्यादातर हिस्सा लॉर्ज कैप स्टॉक में निवेश किया जाएगा। यह 50 से 70 प्रतिशत तक हो सकता है। जबकि मिड कैप स्टॉक में 30 से 50 प्रतिशत तक निवेश किया जा सकता है। स्माल कैप स्टॉक में शून्य से 20 प्रतिशत तक एक्सपोजर हो सकता है।  

यह स्कीम ग्रोथ एवं वैल्यू स्टॉक्स पर फोकस करेगी। इस फंड का बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई 500 टीआरआई होगा। इस फंड का प्रबंधन ताहेर बादशाह करेंगे, जिन्हें भारतीय इक्विटी बाजार में 26 सालों का लंबा अनुभव है। इस बारे में इन्वेस्को म्यूचुअल फंड के सीईओ सौरभ नानावटी ने कहा कि अगर आप आंकड़ों का विश्लेषण करें तो पाएंगे कि अच्छे स्टॉक्स ने अलग-अलग समय में ज्यादातर रिटर्न में हमेशा योगदान दिया है। साथ ही सभी सेक्टर्स में इनका ज्यादा झुकाव रिटर्न की ओर रहा है। इससे यह साबित होता है कि स्टॉक्स का चयन सही है।  

उन्होंने कहा कि हमारी निवेश की विशेषज्ञता और रिसर्च हमें सही निवेश के आइडिया को पहचानने में मदद करता है। इससे हमें संभावित संपत्ति का निर्माण करने में मदद मिलती है। जिससे निवेशकों का वित्तीय लक्ष्य पूरा होता है। पिछले 12 सालों से हमारा रिसर्च, रिस्क मैनेजमेंट प्रोसेस और भारतीय शेयर बाजार का इन हाउस कवरेज हमें मजबूत और लगातार रिटर्न देने में सक्षम बनाता है। हमारे कुल 10 लाख निवेशक हैं। इसमें रिटेल निवेशक भी हैं जो हमारे इक्विटी फंड में अपना भरोसा दिखाते हैं। 

इस फंड में कम से कम एक हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है। इसके बाद इसके गुणक में किया जा सकता है। एसआईपी के लिए 500 रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस फंड में एक्जिट लोड सेबी के नियमों के मुताबिक अलग-अलग समय पर तय है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.