क्या आप गो एयर से यात्रा कर रहे हैं? टिकट के बाद हर सीट के लिए अलग से देना होगा पैसा

(अर्थलाभ संवाददाता) 

मुंबई- आप अगर गो एयर से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो एक बार आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल टिकट बुक करने के बाद भी आपको अब सीट के लिए पैसा देना होगा। यह 49 रुपए से लेकर 1,999 रुपए तक होगा। अगर आप पैसा नहीं देते हैं तो वेब चेक-इन नहीं होगा। वेब चेक-इन नहीं होगा तो आप यात्रा नहीं कर पाएंगे। 

इस मामले में एक ग्राहक अरविंद सिंह ने बताया कि उन्होंने गो एयर से मुंबई से वाराणसी जाने की 30 जुलाई की टिकट बुक की। बुकिंग के समय जो भी पैसा बताया गया उसका पेमेंट कर दिया गया। बुकिंग कन्फर्म हो गई। मंगलवार को जब वे वेब चेक-इन करने गए तो एयरलाइंस की वेबसाइट पर सीट सिलेक्ट करने को कहा गया। जब सीट को सिलेक्ट किया गया तो गो एयर ने 49 रुपए की मांग की।  

यात्री ने बताया कि पहले तो उसे लगा कि विंडो सीट या इमर्जेंसी दरवाजे या फिर एकदम आगे की सीट होगी इसलिए पैसा मांगा जा रहा है। लेकिन जब यात्री ने किसी और सीट को सिलेक्ट किया तो उसके लिए भी वही पैसा मांगा गया। यही नहीं, विंडो सीट के लिए 250 रुपए, आगे की सीट के लिए 1999 रुपए अतिरिक्त मांगे गए।  

इस यात्री ने बताया कि यही नहीं, कंपनी ने कोई सूचना नही दी और 30 जुलाई की फ्लाइट को 31 जुलाई कर दिया। यह यात्री को तब पता चला जब वह वेब चेक-इन करने गया। दरअसल अभी तक यह होता था कि आप किसी विशेष सीट जैसे विंडो, या आगे की या फिर ज्यादा जगह वाली सीट की मांग करते हैं तो आपको इसके लिए अतिरिक्त पैसा भरना होता है।  

यात्री ने बताया कि सभी सीटों के लिए पैसा देने का यह नियम पहली बार दिख रहा है। जब तक आप पैसा नहीं देंगे, आप वेब चेक-इन नहीं कर सकते हैं। कोरोना के कारण सरकार ने नियम लगा दिया है कि जब तक आप वेब चेक-इन नहीं करते हैं तब तक आपको एयरपोर्ट के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। इसलिए सभी यात्रियों के लिए वेब चेक-इन जरूरी है। इस बारे में गो एयर ने कहा कि यह नियम है और पहले से ही लागू किया गया है। गो एयर ने यह जवाब नहीं दिया कि यह क्यों लागू किया गया है। हालांकि इस मामले में स्पाइसजेट ने कहा कि उसके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है और वह केवल विशेष सीटों के लिए ही चार्ज करता है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.