स्टील सेक्टर में दिख रही है तेजी, एलआईसी ने टाटा स्टील में हिस्सेदारी बढ़ाकर 11.08 प्रतिशत की

मुंबई- बाजार की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी एलआईसी ने टाटा स्टील में जून तिमाही में हिस्सेदारी बढ़ाकर 11.08 प्रतिशत कर ली है। इस दौरान एलआईसी ने 2 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी बढ़ाई है। हालांकि अन्य कंपनियों की हिस्सेदारी मिला दें तो टाटा स्टील में बीमा कंपनियों की हिस्सेदारी 17 प्रतिशत से ऊपर हो गई है। उधर विश्लेषकों का मानना है कि स्टील सेक्टर इस समय तेजी में है। यही कारण है कि कंपनियां स्टील में हिस्सेदारी बढ़ा रही हैं।

स्टॉक एक्सचेंज की होल्डिंग से पता चलता है कि एलआईसी ने जून तिमाही में 2 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ाकर 11 प्रतिशत से ज्यादा कर ली है। टाटा स्टील का शेयर अप्रैल में 250 रुपए के करीब था जबकि अब यह 351 रुपए पर है। उधर आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल और मई महीने में जब देश में लॉकडाउन था, उस समय भारत से स्टील का निर्यात सबसे ज्यादा चीन को किया गया।

देश के कुल स्टील निर्यात में से 48 प्रतिशत स्टील चीन को निर्यात किया गया था। ज्वाइंट प्लांट कमिटी (जेपीसी) के आंकड़ों के मुताबिक, एक अप्रैल से 31 मई के बीच चीन को 4.40 लाख टन फिनिश्ड स्टील का निर्यात किया गया था। जबकि सेमीज का निर्यात इसी दौरान 40 टन था। रेटिंग एजेंसी इक्रा के वाइस प्रेसीडेंट जयंता राय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में भारत के फिनिश्ड स्टील का निर्यात एक साल पहले की तुलना में 76 प्रतिशत बढ़ा है।

चीन इस बढ़े हुए निर्यात का करीबन 60 प्रतिशत अकेले हिस्सेदार रहा है। इस साल 4.40 लाख टन स्टील का निर्यात भारत से किया गया है। देश में घरेलू स्तर पर स्टील की मांग काफी घटी है। इस कारण से प्राइमरी और सेकेंडरी स्टील प्रोड्यूसर्स निर्यात पर फोकस कर रहे हैं। हाल में टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा था कि चीन को स्टील का ज्यादा निर्यात इसलिए हो रहा है क्योंकि वहां मजबूत मांग है। चीन अब आयरन के आयात की बजाय स्टील के आयात पर फोकस कर रहा है।

बता दें कि चीन आयरन ओर निर्यात करनेवाले देशों में से सबसे बड़ा देश है। मार्च में आयरन ओर की कीमतें 83 डॉलर प्रति टन थीं जो इस समय 103 डॉलर के करीब है। चीन ने मई 2020 में 92.3 मिलियन टन के क्रूड स्टील का उत्पादन किया था। यह मई 2019 की तुलना में 4.2 प्रतिशत ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *