एचयूएल का शुद्ध लाभ 7.18 प्रतिशत बढ़कर 1,881 करोड़ रुपए हुआ, एचडीएफसी लाइफ का भी मुनाफा बढ़ा

मुंबई- एफएमसीजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 1,881 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। एक साल पहले समान अवधि में हुए 1,755 करोड़ रुपए की तुलना में यह 7.18 प्रतिशत ज्यादा है। उधर एचडीएफसी लाइफ का भी शुद्ध लाभ 6 प्रतिशत बढ़ा है।

कंपनी ने मंगलवार को अपना रिजल्ट जारी किया। एचयूएल ने इस दौरान 9.50 रुपए प्रति शेयर का स्पेशल अंतरिम लाभांश घोषित किया। कंपनी का रेवेन्यू 4.23 प्रतिशत बढ़कर 10,406 करोड़ रुपए हो गया। कोविड-19 की चुनौती भरी स्थिति में कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है और इसके टर्नओवर में 4 प्रतिशत की वृद्धि रही है। एचयूएल ने कहा कि इसके लाइफब्वाय साबुन की बिक्री में 10 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि रही है। हैंडवॉश और हैंड सैनिटाइजर सेगमेंट में भी कंपनी ने ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए अच्छी तैयारी की, जिससे इसकी बिक्री में बढ़त देखी गई।

कंपनी ने कहा कि उसे इस तिमाही के दौरान 118 करोड़ रुपए का एक्सेप्शनल नुकसान हुआ है। हालांकि एक साल पहले इस सेगमेंट में 7 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था। कंपनी के चेयरमैन संजीव मेहता ने कहा कि तिमाही में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा है और यह हमारी मजबूत पोर्टफोलियो को दर्शाता है। देश के ज्यादातर हिस्सों में लगतार लॉकडाउन है। बावजूद इसके हमारी वृद्धि अच्छी रही है। हम निकट समय में मांग के आधार पर लाभदायक और जिम्मेदारी पूर्वक वृद्धि को पूरा करेंगे।

उधर दूसरी ओर एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में 451 करोड़ रुपए रहा है। एक साल पहले इसी अवधि में हुए 425 करोड़ रुपए के लाभ की तुलना में यह 6 प्रतिशत ज्यादा है। कंपनी ने मंगलवार को अपना रिजल्ट जारी किया।

कंपनी ने बताया कि न्यू बिजनेस में 33 प्रतिशत की गिरावट दिखी है। यह 3,926 करोड़ रुपए से घटकर 2,623 करोड़ रुपए रह गया है। कुल प्रीमियम में 10 प्रतिशत की कमी आई है। यह 6,536 करोड़ से गिरकर 5,863 करोड़ रुपए हो गया है। इसका एयूएम 8 प्रतिशत बढ़कर 1.29 लाख करोड़ से 1.39 लाख करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी की एमडी विभा पडलकर ने कहा कि कोविड से प्रभावित अर्थव्यवस्था के कारण हम ऑन ग्राउंड रुझानों को बढ़ते हुए देख रहे हैं। हमारी बाजार हिस्सेदारी इंडिविजुअल डब्ल्यूआरपी के मामले में एक प्रतिशत बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *