अलीबाबा ने समेटा भारत से कारोबार, यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज बंद, गुरुग्राम और मुंबई हुआ शटडाउन

मुंबई- सरकार की ओर से 59 चीनी ऐप्स बंद करने के फैसले के बाद चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने भारत से यूसी ब्राउजर और यूजी न्यूज का कारोबार बंद कर दिया है। यूसी ब्राउजर के कर्मचारियों को औपचारिक तौर पर बोल दिया गया है कि कंपनी अपने ऑपरेशंस भारत में बंद कर रही है। कंपनी ने गुरुग्राम और मुंबई का ऑफिस बंद कर दिया है।

कंपनी की तरफ से 15 जुलाई को कर्मचारियों को एक लेटर भेजकर इसकी जनाकारी दी गई है। लेटर में कहा गया है कि कंपनी का यह फैसला भारत सरकार द्वारा UCWeb और Vmate पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण है। बैन के बाद कंपनी को सेवाएं जारी रखने की क्षमता में बाधा आ रही है। यूसीवेब ने एक बयान में कहा कि इसने सरकारी आदेश का पालन किया और सेवाएं बंद कर दीं। हालांकि, चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

यूसी ब्राउसर अलीबाबा की कंपनी है और भारत में यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप था। हाल ही में भारत-चीन विवाद के बाद भारत सरकार ने आंतरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी। इन सभी कंपनियों को सरकार ने अपना पक्ष रखने के लिए कहा था। इस बीच अलीबाबा ने बिना कोई सफाई दिए ही कारोबार समेटने का फैसला किया है।

UCWeb

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *