एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने आरआईएल, एलएंडटी और इंफोसिस के शेयर बेचे

मुंबई-एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने जून तिमाही में कई दिग्गज शेयरों में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है। इसमें प्रमुख रूप से इसने रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और एलएंडटी जैसी कंपनियों के शेयर बेचे हैं। हालांकि इस दौरान इसने कई शेयरों में खरीदारी भी की है। देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी ने जून तिमाही में जीवन बीमा, पावर, केमिकल और टेलीकॉम कंपनियों के शेयर खरीदी है। कुल मिलाकर 69 कंपनियों में एचडीएफसी ने हिस्सेदारी घटाई है जबकि 99 में खरीदा या फिर हिस्सेदारी बढ़ाई है।

बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के 41.54 इक्विटी शेयर बेचा है। इसके अलावा इस फंड ने एलएंडटी के 19.49 लाख और इंफोसिस के 22.90 लाख शेयरों की बिक्री की है। इसी तरह इसने एचडीएफसी बैंक, टीसीएस और आईटीसी के भी शेयर बेचे हैं। कंपनी को इन शेयरों में 35 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक का लाभ हुआ है।

जिन कंपनियों में इसने अपनी हिस्सेदारी दोगुना बढ़ाई है उसमें टीसीआई एक्सप्रेस, मणप्पुरम फाइनेंस, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकोर), जेबी केमिकल्स और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस शामिल हैं। जबकि अन्य कंपनियों में डीएलएफ, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मिधानी, नेस्ले में भी शेयरों की खरीदी की है। कुछ विश्लेषक केमिकल्स, फार्मा, एफएमसीजी और आईटी जैसे सेक्टर में निवेश की सलाह दे रहे हैं।

आंकड़े बताते हैं कि मार्च से इन शेयरों में तेजी देखी गई थी। इसके बाद एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने भारी मुनाफा कमाने के बाद इन शेयरों को बेच दिया है। बता दें कि मार्च के निचले स्तर से बाजार 40 प्रतिशत बढ़ चुका है। ऐसे में कंपनी को इसमें भारी लाभ हुआ है। बता दें कि विश्लेषक अभी भी बाजार की तेजी को लेकर आगे उम्मीद में हैं। हालांकि थोड़ा बहुत करेक्शन भी हो सकता है।

सीआईओ प्रशांत जैन की अगुवाई में एचडीएफसी एएमसी ने तेजी के पहले चरण में अच्छा प्रदर्शन किया है। कंपनी ने एनटीपीसी, ओरिएंट सीमेंट, एचपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड्स, भारती इंफ्राटेल, एनटीपीसी, गुजरात पिपावाव, वेदांता, कोल इंडिया, एसबीआई, भारतीय एयरटेल, पावर ग्रिड और आरईसी जैसी कंपनियों के शेयर खरीदे हैं।

इसी तरह सिप्ला, इंजीनियर्स इंडिया, इंडसइंड बैंक के शेयर भी कंपनी ने खरीदा है। विश्लेषकों के मुताबिक इस समय कैपिटल गुड्स, मेटल, ऑयल एवं गैस, कंस्ट्रक्शन, यूटिलिटीज जैसे सेक्टर अभी भी दबाव में हैं। ये आगे चलकर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने तेजस नेटवर्क्स, आरती इंडस्ट्रीज,स्पाइस जेट, अरबिंदो फार्मा, जिंदल स्टील एंड पावर, टाटा मोटर्स, स्पाइस जेट , इंडियन होटल्स और फेडरल बैंक के साथ अडानी पावर, भारत फोर्ज, हैवल्स इंडिया, एसएच केलकर जैसी कंपनियों के शेयरों की बिक्री की है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *