एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजर प्रशांत जैन के दो फंड्स डाउनग्रेड, दोनों फंड ने एक साल में 20 प्रतिशत से ज्यादा का घाटा दिया

मुंबई- म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में जाने माने फंड मैनेजर्स में से एक एचडीएफसी असेट मैनेजमेंट कंपनी के फंड मैनेजर प्रशांत जैन के दो फंड्स को मॉर्निंग स्टार ने डाउनग्रेड कर दिया है। एचडीएफसी इक्विटी और एचडीएफसी टॉप 100 फंड्स को मॉर्निंग स्टार ने गोल्ड से सिल्वर कैटिगरी में डाल दिया है। एचडीएफसी इक्विटी लॉर्ज कैप फंड कैटिगरी में है जबकि एचडीएफसी टॉप 100 मल्टीकैप फंड है। इन दोनों का एयूएम 31,962 करोड़ रुपए है।

मॉर्निंग स्टार ने कहा है कि इसमें जोखिम ज्यादा दिख रहा है। 5 और 10 सालों की अवधि में इस फंड ने अपने बेंचमार्क की तुलना में कमजोर प्रदर्शन किया है। दोनों फंड की ज्यादा होल्डिंग एक ही जैसे शेयर में है। एचडीएफसी इक्विटी फंड का एक्सपोजर 44 स्टॉक में है। इसकी मुख्य होल्डिंग आईटीसी, एसबीआई, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज में है। इसी तरह एचडीएफसी टॉप 100 फंड का एक्सपोजर 50 स्टॉक में था। इसमें भी प्रमुख रूप से लॉर्सन एंड टूब्रो, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस का समावेश था।

पिछले एक साल में इसने 21.72 प्रतिशत का घाटा दिया है। हालांकि इसी अवधि में इसके पीयर्स ने कम घाटा दिया है। तीन साल में इसने 1.05 प्रतिशत का घाटा दिया है। इसके एयूएम की बात करें तो यह 14,468 करोड़ रुपए रहा है। जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का एयूएम 21,766 करोड़ रुपए रहा है। 6 महीने में एचडीएफसी टॉप 100 स्कीम के वैल्यू में 19.61 प्रतिशत की गिरावट आई है।

इसी तरह एचडीएफसी इक्विटी फंड ने एक साल में 23.51% का घाटा निवेशकों को दिया है। तीन साल में इसने 2.18% का घाटा दिया है। इसका एयूएम 17,495 करोड़ रुपए रहा है जबकि कोटक म्यूचअल फंड की मल्टीकैप स्कीम का एयूएम 25,984 करोड़ रुपए रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *